चीन द्वारा अरुणाचल में 11 जगहों का नाम बदलने पर भड़का अमेरिका, कहा- ‘हम भारत के साथ’

चीन ने भारत के अरुणाचल प्रदेश स्थित 11 स्थानों का नाम बदल दिया है। अमेरिका ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया…

चीन ने भारत के अरुणाचल प्रदेश स्थित 11 स्थानों का नाम बदल दिया है। अमेरिका ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। अमेरिका ने मंगलवार को कहा कि वह अरुणाचल प्रदेश के भारतीय क्षेत्र पर दावा करने के चीन के प्रयासों का विरोध करता है। यह चीन के लिए भारतीय क्षेत्र पर अपना दावा ठोकने का एक तरीका है।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने क्या कहा?

अमेरिकी व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कैरीन जीन-पियरे ने कहा कि ये कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनके लिए अमेरिका हमेशा से खड़ा रहा है। हम अरुणाचल प्रदेश के क्षेत्रों का नाम बदलकर क्षेत्रीय दावे को आगे बढ़ाने के किसी भी एकतरफा प्रयास का कड़ा विरोध करते हैं।

China changes 11 city names in Arunachal Pradesh
क्या है पूरा मामला?

चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय द्वारा अरुणाचल प्रदेश में 11 स्थानों के नाम बदलने के बाद अमेरिका का यह बयान आया है। उन्होंने इन स्थानों के नाम चीनी अक्षरों, तिब्बती पिनयिन भाषाओं में बदल दिए। चीनी मंत्रालय ने 2 अप्रैल को 11 जगहों के नामों की घोषणा की थी। इनमें दो आवासीय क्षेत्र, पांच पर्वत चोटियां, दो नदियां और दो अन्य क्षेत्र शामिल हैं।

भारत ने भी विरोध किया था

भारत ने भी चीन की इस हरकत का कड़ा विरोध किया है। भारत के विदेश मंत्रालय ने भी अरुणाचल प्रदेश में स्थानों के नाम बदलने की चीन की कोशिश पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त दी है। अरिंदम बागची ने एक बयान में चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों के नाम बदलने के बारे में मीडिया के सवालों के जवाब में कहा, ‘हमने ऐसी रिपोर्ट देखी हैं।

भारत ने क्या कहा?

भारत ने कहा कि हम इसे स्पष्ट रूप से खारिज करते हैं। अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है और हमेशा रहेगा। बदले हुए नाम प्रदान करने का प्रयास करने से यह वास्तविकता नहीं बदलेगी। हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब चीन ने इस तरह की कोशिश की है। चीन पहले भी अरुणाचल प्रदेश में इलाकों के नाम बदल चुका है।

Related post

नीरज चोपड़ा ने भारत को फिर से किया गौरवान्वित, विश्व रैंकिंग में नंबर 1 बने

नीरज चोपड़ा ने भारत को फिर से किया गौरवान्वित,…

विश्व एथलेटिक्स द्वारा जारी नवीनतम रैंकिंग के अनुसार, ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा पुरुषों की भाला फेंक में विश्व के नंबर एक…
भारत 2024 में क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा, पीएम मोदी ने घोषणा की

भारत 2024 में क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा,…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (20 मई) को जापान के हिरोशिमा में क्वाड देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ बैठक की। इस…
चीन के प्रति भारत ने रखा बड़ा दिल, डूबे जहाज की तलाश के लिए नेवी ने भेजा विमान

चीन के प्रति भारत ने रखा बड़ा दिल, डूबे…

चीन ने हिंद महासागर में डूबे चीनी जहाज और उसमें सवार 39 लोगों का पता लगाने में भारत की मदद मांगी…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *